Friday 26 May 2017

Brajbhasha Greeting

आपकौ स्वागत ऍह   - आपका स्वागत है |
राधे-राधे                    - नमस्ते |
तुम कैसे ऍह             - तुम्हारौ काह है रह्यौ ऍह |
मैं अच्छौ ऊँ               - मैं अच्छा हूँ |
बहौत दिनान ते आप देखे नाँय- बहुत समय से आपको देखा नहीं |
आपकौ नाम काह ऍह    - आप का नाम क्या है ?
मेरौ नाम .....ऍह           - मेरा नाम ... है |
दुबारा मिलंगे               -फिर मिलेंगे |
आपकौ दिना अच्छौ बीतै-आप का दिन अच्छा बीते!
कृपा करकें नैक हौलें बोलौ -कृपया ज़रा धीरे बोलिये।
काह आप अँगरेजी बोलतें- क्या आप अंग्रेज़ी बोलते हैं?
हम्बै ,नैक सी                 -हाँ, थोडी सी |
माफ़ कर देऔ               -क्षमा कीजिए |
कोई बात नाँय               -को बात नहीं |
मैं तो ते बहौत प्यार करतौ ऊँ-मैं तुमसे प्यार करता हुँ |
रुकियो                         - रुको!
जन्मदिन की हार्दिक बधाई -जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें |
एक भाषा कभउ ज्यादा नाँय हैमत - एक भाषा कभी भी काफ़ी नहीं होती |

In Market-

Braj- भारतीय बाजारों में दालों के भाव अभी तो गिरने का नाम ही नही ले रहे हैं |
Hindi-  भारतीय बजारन में दारन के भाव अबई तौ गिरबे कौ नाम ऊ नाँय लै रे ऍह |
Braj- भाई ठेले वाले से चार किलो कच्चा आम ले लो |
Hindi- भैया ठेला बारे पै ते चार किलो कचचौ आम लै लेऔ |
Braj- इधर से उधर घूम रहा हूँ पर मुझे मंडी की तरफ जाने वाली गली नही मिल रही है-इत ते बित डोल रौ ऊँह ,पर मोय मंडी के माँऊँ जाबे बारी गली नाँय मिल रई |
Hindi- इस बाजार में फलों और सब्जियों के आलावा कपडे भी मिलते हैं-या बजार में फलन और सब्जीन के आलावा लत्ता ऊ मिलतें |
Braj- यहाँ से वहाँ तक कपड़ों की दुकानों की लाइन लगी हुई हैं |
Hindi- यांह ते वहां तक लत्तांन की दुकानन की लैन लगी परी ऍह |
Braj- बरसात आने की बजह से सारे बाजार में पानी भर गया है |
Hindi- मेह आबे के मारें सबरे बजार में पानी भर गयौ ऍह |
Braj- सरकार को कीमतौं पर काबू करना चाहिए |
Hindi- सरकार कूँ कीमतंन पै काबू करनौ चहियै |

In School-

Image may contain: text

HIndi- आपके स्कूल के लिए यहाँ से बस किधर मुड़ती है?
Braj- तुम्हारे स्कूल कि बस यांह ते कितकूँ मुड़तै?
Hindi- रोहन और सोहन के स्कूल के बारे में उनको नही पता |
Braj- रोहन और सोहन के स्कूल के बारे में बिन्नै नाँय पतौ |
Hindi- मुझे लगता है कि ये स्कूल आठवी से दसवी तक हो जायेगा |
Braj- मोय लगतौ ऍह कै स्कूल आठवी ते दसवी तानी है जाबैगौ |
Hindi- छोटे छोटे बच्चौ के लिए थोड़ी थोड़ी दूरी पर शेल्टर बने हुए हैं |
Braj- लौहरे - लौहरे बच्चन कूँ नैंक नैंक दूर पै शेल्टर बने भये ऍह |
Hindi- मैं स्कूल जाता हूँ |
Braj- मैं स्कूल जामतौ ऊँह |
Hindi- वो अपने बड़ों के पैर छूता है |
Braj- बू अपने बड़ेन के पैरन नैं छीमतौ ऍह |
Hindi- लंच टाइम कितने बजे से कितने बजे कि बीच में होता है |
Braj- लंच टाइम कै ते कै बजे के बीच में हैमतौ ऍह |
Hindi- इस देश में पढ़ने वालो की संख्या अब भी काम है जिसे आंकड़े प्रदर्शित करते हैं |
Braj- या देश में पढ़बे बारेन की गिनती अबऊ काम ऍह जाय आंकड़े दरशामतैं |

No comments:

Post a Comment